PM मोदी का इन्दोर दौरा , सैफी मस्जिद में कहा ……..

0
13

इंदौर: प्रधानमंत्री के रूप में वे ऐसे पहले हैं जो किसी सैयदना की वाअज में शामिल हो रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक इंदौर में दाऊदी बोहरा समुदाय की आबादी 35,000 के आस-पास है। इस आबादी का करीब 40 प्रतिशत हिस्सा शहर के उस पश्चिमी क्षेत्र में बसा है, जहां सत्तारूढ़ भाजपा का सियासी दबदबा है। दाऊदी बोहरा समुदाय के ज्यादातर स्थानीय लोग परंपरागत रूप से व्यापार-व्यवसाय से जुड़े हैं।

दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से भेंट के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंच चुके हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह सहित कई भाजपा नेताओं ने एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत किया। इससे पहले 23 जून को पीएम मोदी इंदौर आए थे। आतंकी हमले की आशंका के चलते पीएम की सुरक्षा में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है।

– चार साल पहले केवल 40 प्रतिशत घरों में ही शौचालय थे। हमारी माता-बहनों को काफी तकलीफ होती थी। इतने कम समय में यह संख्या 90 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। बहुत जल्द कदेश खुद को खुले में शौच से मुक्त कर देगा। इंदौर स्वच्छता आंदोलन का अगुवा है। मैं इंदौर के सभी नागरिकों को, यहां के प्रशासन को, यहां के मुख्यमंत्री को, उनकी टीम को हृद्यपूर्ण अभिनंदन करता हूं।

– गरीब और जरुरतमंदो को घर देने का बीड़ा जो आपने उठाया है वह सराहनीय है। मुझे बताया गया है कि आपके प्रयासों की वजह से 11,000 लोगों को अपना घर मिला है। अब तक एक करोड़ से अधिक भाई-बहनों को सरकार ने घर की चाबी सौंपी है। बाकी घरों पर तेज गति से काम चल रहा है।

– प्रधानमंत्री ने कहा, इमाम हुसैन के पवित्र संदेश को आपने अपने जीवन में उतारा है और दुनिया तक उनका पैगाम पहुंचाया है। हम पूरे विश्व को एक परिवार मानने वाले, सबको साथ लेकर चलने की परंपरा को मानने वाले लोग हैं।

– पीएम मोदी ने कहा, महात्मा गांधी और सैयदना की मुलाकात ट्रेन में हुई और दोनों के बीच निरंतर संवाद होता रहा। दांडी यात्रा के दौरान महात्मा गांधी सैयदना साहब के घर सैफी विला में ठहरे थे। आजादी के बाद सैयदना साहब ने इस विला को देश को समर्पित कर दिया था। यहां मुझे अपनापन महसूस होता है। आज भी मेरे दरवाजे आपके परिवारजनों के लिए हमेशा खुले रहते हैं।

– पीएम मोदी ने इमान हुसैन को याद किया। उन्होंने कहा कि इमाम हुसैन ने अमन और शांति के लिए शहीद हुए थे। शांति, सद्भाव, सत्याग्रह और राष्ट्रभक्ति के प्रति बोहरा समाज की भूमिका हमेशा महत्वपूर्ण रही है। अपने देश से अपनी मातृभूमि के प्रति सीख अपने प्रवचनों से देते रहे हैं।

– मोदी ने कहा, ‘अशरा मुबारक’ के इस पवित्र अवसर पर आपने मुझे यहां आने का मौका दिया, इसके लिए बहुत आभार। हमें अपने अतीत पर गर्व है, वर्तमान पर विश्वास है और उज्जवल भविष्य का आत्मविश्वास के साथ संकल्प भी है।

– शिवराज सिंह चौहान ने कहा, इंदौर को स्वच्छ शहर बनाने में बोहरा समाज का महत्वपूर्ण योगदान है। ऐसा अपने मुल्क से मोहब्बत करने वाला, दूसरों की मदद करने वाला औप अनुशासित अगर कोई समाज है तो वह बोहरा समाज है।

– मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री चौहान हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव ‘अशरा मुबारका’ में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित कर रहे है। उन्होंने कहा, उज्जैन कभी भूल नहीं सकता। मुझे सैय्यदाना साहब से मिलने का मौका मिला। उन्होंने मेरा हाथ चूमा वो स्पर्श आज भी मेरे साथ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here