19 साल के राशिद खान ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय T-20 में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, राशिद बने पहले ऐसे गेंदबाज

0
564

देहरादून: अफगानिस्तान के राशिद खान ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. राशिद खान को अफगानिस्तान टीम को कप्तान चुना गया है. इसी के साथ वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में कप्तान बनने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. राशिद खान ने 19 साल की उम्र में ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. गौरतलब है कि जिम्बाब्वे के खिलाफ T20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम करने वाली अफगानिस्तान टीम के गेंदबाज राशिद खान ने हाल ही में आईसीसी की T20 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है. इससे पहले वो वनडे रैकिंग में टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ नंबर एक पोजीशन पर थे.

बांग्लादेश के खिलाफ देहरादून में खेले जा रही 3 मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में राशिद ने 3 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट हासिल किए और अफगानिस्तान की जीत में अहम भूमिका अदा की। उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ ऑफ द मैच घोषित किया गया। इस दौरान उन्होंने गेंदबाजी का एक अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। यदि डेब्यू के बाद सबसे कम समय के लिहाज से देखा जाए तो वो इस मुकाम पर सबसे तेजी से पहुंचने वाले गेंदबाज बन  हैं। उन्होंने ये उपलब्धि टी-20 डेब्यू करने के 2 साल 220 दिन बाद हासिल की। राशिद से पहले समय के लिहाज से सबसे कम उम्र में ये कारनामा करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के सईद अजमल के नाम दर्ज था। अजमल ने 2 साल 296 दिन में करियर के 37वें अंतरराष्ट्रीय टी-20 में ये उपलब्धि हासिल की थी।

राशिद खान अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे तेजी से 50 विकेट पूरे करने वाले साझा दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। राशिद ने 31 टी-20 इंटरनेशनल में 50 विकेट पूरे कर दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर की बराबरी कर ली। दूसरे पायदान पर पहुंचने के लिए उन्होंने डेल स्टेन और उमर गुल जैसे दिग्गज तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़ा।  स्टेन ने 35वें अंतराष्ट्रीय मैच में और उमर गुल ने 36वें मैच में ये मुकाम हासिल किया था। अंतरराष्ट्रीय टी-20 में मैचों के लिहास से सबसे तेजी से 50 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंथा मेंडिस के नाम दर्ज है। मेंडिस ने 26वें टी-20 मैच में ये रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि इसके लिए उन्होंने 3 साल 360 दिन का समय लिया था।

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे तेजी से 50 विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी 

खिलाड़ी                                       देश                     मैच
अजंथा मेंडिस                               श्रीलंका                 26
इमरान ताहिर/राशिद खान     द अफ्रीका/अफगानिस्तान  31
डेल स्टेन                                   द अफ्रीका               35
उमर गुल                                 पाकिस्तान                 36
सईद अजमल                           पाकिस्तान                 37

सबसे कम समय में 50 विकेट 

खिलाड़ी                       देश                     समय
राशिद खान             अफगानिस्तान       2 साल 220 दिन
सईद अजमल          पाकिस्तान            2 साल 296 दिन
इमरान ताहिर          दक्षिण अफ्रीका     3 साल 199 दिन
अजंथा मेंडिस          श्रीलंका                3 साल 360 दिन
उमर गुल                पाकिस्तान           4 साल 086 दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here