लगी ऐसी अजीब बीमारी कि मॉडर्न घर छोड़ कर झोपड़ी में रहने लगा कपल

0
546

इस दंपति का नाम है एलन और केट बरो। केट एक बहुत ही अजीब बीमारी की चपेट में हैं। उनका कहना है कि उन्हें आजकल के मॉडर्न घर व रोजमर्रा की चीजों से सी एलर्जी हो गई थी इसलिए वह पति के साथ झोपड़ी में आकर बस गईं। इन दोनों को इस झओपड़ी में रहते हुए लगभग 20 महीने हो गए हैं। स्थानीय प्रशासन ने उनकी इस झोपड़ी को अवैध करार दिया है।
केट की समस्या इतनी भयानक है कि उसे रोजाना इस्तेमाल करने वाली साधरण सी चीजों से भी जैसे शैंपू, साबुन आदि से भी एलर्जी हो गई हा। कोट के अनुसार उन्हें इन चाजों और उसके केमिकल्स से दिक्कतें होना शुरू हो गई थीं। इन सभी के बीच रहकर वह लगभग रोजाना बीमार रहती थीं।

अपनी रोज की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए केट ने शहरी सुख सुविधा की जिंदगी छोड़कर झोपड़ी में रहने का मन बना लिया। उनके इश फैसले का उनके पति एलन ने भी पूरा समर्थन किया। झोपड़ा में रहने के बाद केट का दावा है कि यहां के प्राकृतिक वातावरण के बीच उनकी सेहत में सुधार भी हुआ है।

इस झोपड़ी में न तो बिजली की व्यवस्था है और ना ही पानी की। यहां ऑइल बर्नर, सोलर पैनल ही ऊर्जा के विकल्प हैं। दोनों ने लकड़ी, मिट्टी आदि चीजों से छह सप्ताह में घर का निर्माण पूरा किया। केट ने घर के बाहर ही सब्जियां लगा रखी हैं और कई पालतू जानवर भी रखे हैं। हालांकि नॉर्थ डेवॉन परिषद के अनुसार, यह घर नियमों के मुताबिक नहीं बना है और इसे तोड़ देना चाहिए।
अपने इस घर को बचाने के लिए एलन और केट ने कानूनी लड़ाई भी शुरू कर दी है। जानकारों के अनुसार, ‘मल्टिपल केमिकल सेंसेटिविटी’ की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को जकड़ सकती है। ब्रिटेन में इसके काफी मामले सामने आए हैं। पीड़ितों का दावा है कि उन्हें शैंपू से लेकर वाई-फाई तक सभी भौतिक चीजों से एलर्जी महसूस होती है। इस समस्या से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है। विशेषज्ञों ने इसका प्रमुख कारण तनाव बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here