दिल को झंजोर देने वाली ये तस्वीर है 10 महीने के रोहिंग्या मुस्लिम बच्चे की…

0
599
रोहिंग्या मुस्लिम

दिल को झंजोर देने वाली म्यांमार के रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय के एक मासूम बच्चे की तस्वीर ने सीरिया के अयलान कुर्दी की तस्वीर की यादे ताज़ा कर दी हैं, जो साल 2015 में तुर्की के बहती हुई आयी थी. रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय के बच्चे की ये तस्वीर म्यांमार-बांग्लादेश सीमा पर की हैं.

बांग्लादेश की New Age Bangladesh नमक वेबसाइट के अनुसार ये तस्वीर 10 माह के मरे हुए बच्चे की हैं. जोकि बांग्लादेश-म्यांमार सीमा पर स्थित नाफ़ नदी के किनारे पर मिली हैं.

रोहिंग्या मुस्लिम

ये तस्वीर सबसे पहले रोहिंग्या समुदाय की वेबसाइट ‘रोहिंग्या विज़न’ पर पोस्ट की गयी थी, बच्चा नाफ़ नदी के म्यांमार क्षेत्र में उस वक़्त डूब गया जब एक नाव उसके परिवार सहित 35 लोगो को ले जा रही थी, इसके साथ 35 लोग भी डूब गए.

ये लोग म्यांमार सरकार की सेना से बचने के लिए नदी पार कर बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहे थे, जिस दौरान ये नाव डूब गयी.

इसी बीच म्यांमार पुलिस का भी एक विडियो सामने आया हैं जिसमे पुलिस कर्मी रोहिंग्या मुस्लिम को बुरी तरह पीट रहे हैं. उल्लेखनीय हैं कि 2016 अक्टूबर महीने से म्यांमार की सरकारी सेना सुरक्षा अभियान चला रही हैं जिसमे विशेष रूप से बेगुनाह रोहिंग्या मुसलमानो को निशाना बनाया जा रहा हैं. जिसके कारन हज़ारो की तादात में लोग यहाँ से पलायन कर रहे हैं. हालाँकि इस विडियो के सामने आने के बाद अधिकारियो ने विडियो में पहचाने गए पुलिसकर्मियों को हिरासत में ले लिया हैं.

ये भी पढ़ें

बहादुरी के लिए रानी “लक्ष्मीबाई वीरता अवार्ड” से सम्मानित ‘‘नाज़िया’’ अब खुद ही नहीं महफूज़: AIMIM

इस 70 वर्षीय महिला ने की शादी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here