हज 2017: फार्म भरने की शुरुआत, आज से 24 जनवरी तक भरे जाएंगे फार्म

0
778
हज 2017

हज कमेटी ऑफ इंडिया, अल्पसंख्यक मंत्रालय, भारत सरकार के अधिसूचना के अनुसार हज 2017 के हज फार्म का वितरण और जमा करने की प्रक्रिया आज से 24 जनवरी 2017 तक जारी रहेगा। दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी अशफाक अहमद आरिफ की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दिल्ली हज कमेटी आवेदकों को हज फार्म भरने और जमा करने के लिए पिछले वर्षों की तरह इस साल भी सारी आवश्यक और संभव सुविधाएं प्रदान करने के उपाय और व्यवस्था कर रही है।

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार हज कमेटी के कार्यालय हज मंजिल आसिफ अली रोड तुर्कमान गेट पर फार्म वितरण और जमा करने के लिए सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक संपर्क किया जा सकता है। लंच टाइम 1 बजे से 2 बजे तक होगा जबकि शुक्रवार को 12: 20 से 2 बजे तक होगा।

 इस संबंध में दिल्ली स्टेट हज कमेटी की ओर से हज कमेटी के कार्यालय हज मंजिल आसिफ अली रोड, तुर्कमान गेट पर हज फार्म का वितरण, भरे हुए फार्म जमा करने, दस्तावेजों की फोटोकॉपी, फोटोग्राफी और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सा प्रमाण पत्र के अलावा ऑफलाइन और ऑनलाइन फार्म भरने की सुविधा प्रदान की जाएगी। तथा इसके अलावा हाल के दिनों में सरकार की ओर से नोटबंदी को देखते हुए दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यालय में ही हज फार्म शुल्क ऑनलाइन जमा का आयोजन भी किया जा रहा है जहां क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग रखने वाले आवेदक अपने कार्ड से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। जिनके पास कोई नकदी कार्ड नहीं है वह भी नकद जमा करके ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं, दिल्ली हज कमेटी को इस के लिए सामाजिक संगठन महिला जन कल्याण सेवा समिति ने अपनी सेवाएं प्रदान की हैं।

 

उल्लेखनीय है ओनलाइन और मोबाइल एप्लिकेशन से अधिक से अधिक संख्या में हज फार्म भरने और जमा करने की मुहिम को बल देने के लिए दिल्ली स्टेट हज कमेटी की ओर से इस साल हज मंजिल में ऑफ़लाइन फार्म जमा करने के अलावा ऑनलाइन www.hajcommittee.gov.in फार्म भरने के लिए काउन्टर बनाये गये हैं।

ये भी पढ़ें

बुर्के वाली यें कमांडो टीम ऐसी धाक्कड हैं की सेकंडों में ही कर देंगी आपको ढेर !

अब या तो नजीब आयेगा, या फिर इंक़लाब आयेगा,ज़िन्दाबाद AMU के साथियों- इमरान प्रतापगढ़ी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here